आने वाली है होली, किस्मत को बदलना चाहते हैं तो अभी से होलिका दहन के दर्शन का मन बना लें

Share this

होलिका दहन के दर्शन करने मात्र से बदल जाती है किस्मत, ऐसे हो जाते हैं सारे कष्ट दूर

साल 2019 की होली 20- 21 मार्च को है, 20 मार्च को होली दहन होगी एवं 21 मार्च रंग होली खेली जायेगी । शास्त्रोंक्त ऐसी मान्यता की जो कोई भी होली के दिन जलती हुई होली के दर्शन कर लेता है उसकी किस्मत बदल जाती हैं, जीवन के सारे कष्टों का नाश हो जाता है । हमारे देश में त्यौहारों के साथ बहुत सारी आस्थाएं बहुत सारी मान्यताएं जुड़ी हुई हैं । कुछ त्यौहारों पर तो घर में सुख-शांति बनाये रखने के लिये विशेष उपाय, तंत्र-मंत्र, टोने टोटके भी करते है जिससे अनेक मनोमकामनाओं की पूर्ति की कामना की जाती है । जाने जलती हुई होली के दर्शन मात्र के क्या क्या लाभ होते है ।

होलिका दहन दर्शन है लाभकारी
कहा जाता है कि हर व्यक्ति को होलिका दहन का दर्शन जरूर करना चाहिये क्योंकि इसके दर्शन से ही राहु-केतु, शनि आदि के दोष शांत हो जाते हैं । वहीं होलिका दहन के समय गोमती चक्र को हाथ में लेकर 21 बार मन ही मन जो भी आपकी कामना है उसे दोहराएं । उसके बाद गोमती चक्र को जलती होलिका में डाल दें और होलिका को प्रणाम कर एक परिक्रमा करने से जो चाहे वो मनोकामना शीघ्र पूरी हो जाती हैं ।

होली की भस्म बड़े काम की
होली की भस्म से चर्मरोग भी हो जाते है खत्म, अगर किसी को चर्मरोग हो उस जगह पर रोज दोनों समय होली की भस्म लगाने से कुछ ही दिनों में रोग ठीक हो जायेगा । होलिका दहन के पश्चात जब अग्नि शांत और भस्म ठंडी हो जाये तो यह भस्म रख लेनी चाहिये दरअसल होली की भस्म का यदि आप टीका लगाते हैं तो मान्यता है कि यह नजर दोष व प्रेत बाधा से बचाती है । वहीं यदि इस भस्म को चांदी की डिब्बी में रखने से बाधाएं दूर हो जाती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *