आज की रात हैं दुर्गा अष्टमी की पावन रात- इस उपाय से महागौरी हर लेगी सारे दुर्भाग्य

Share this

चैत्र नवरात्र की 12 अप्रैल 2019 दिन शुक्रवार को दुर्गा अष्टमी तिथि हैं, नवरात्रि पर्व में दुर्गा अष्टमी का बहुत बड़ा महत्व माना जाता हैं और इस दिन मां दुर्गा के महागौरी रूप की विशेष पूजा अर्चना अष्टमी पूजा की जाती हैं । दुर्गा अष्टमी की रात को पूरे देश में विशेष पूजन विशेष प्रयोजन के लिये किया जाता हैं, इस रात को इच्छित मनोकामना पूर्ति के लिए लोग तरह तरह के टोने टोटके, तांत्रिक उपाय करते हैं और अपने दुर्भाग्य के बंद दरवाजे को सौभाग्य में बदले लेते हैं ऐसी मान्यता हैं । माता महागौरी प्रसन्न होकर साधकों की हर इच्छा पूरी कर देती हैं । नीचे दिये गये उपायों को करने के बाद लाल कम्बल के आसन पर बैठकर मां दुर्गा के बीज मंत्र का जप 1100 बार अवश्य करें ।

मां दुर्गा के इस सिद्ध बीज मंत्र का जप करें-
मंत्र-
।। ऊँ ऐं हृीं क्लीं महागौर्ये नमः ।।

दुर्गा अष्टमी की रात को करें यह 8 उपाय-

1- दुर्गा अष्टमी की रात में अपने घर के मुख्य दरवाजे पर रात 12 बजे गाय के घी का एक दीपक जलाने से सारे दुर्भाग्य दूर हो जाते है ।

2- संभव हो तो दुर्गाष्टमी की रात में किसी प्राचीन दुर्गा मंदिर में जाकर देवी मां के चरणों में 8 कमल के पुष्प चढ़ाने माता रानी शीग्र प्रसन्न हो जाती हैं ।

3- अष्टमी की रात को अपने घर में या दुर्गा मंदिर में दुर्गाष्टमी का पाठ करने से घर परिवार में सदैव सुख-शांति बनी रहती है ।

4- दुर्गा अष्टमी को सूर्यास्त के ठीक बाद किसी वेदपाठी ब्राह्मण की कुंवारी कन्या को उसकी पसंद के कपडे दान करने से किस्मत के बंद दरवाजे खुल जाते हैं ।

5- अष्टमी का रात को महागौरी के स्वरूप को दूध से भरी कटोरी में विराजित कर चांदी का सिक्का चढ़ाएं, और दूसरे दिन से उस सिक्के को हमेशा अपनी जेब में रखने से धन आवक बढ़ने लगेगी ।

6- दुर्गा अष्टमी की रात एक पान में गुलाब के फूल की 7 पंखुरियां रखकर मां दुर्गा को अर्पित करने से मां लक्ष्मी हमेशा आपके घर में निवास करने लगेगी ।

7- दुर्गा अष्टमी को सूर्यास्त के बाद ग्यारह सुहागिनों महिलाओं को लाल चूड़ियां एवं सिंदूर भेंट करने से धन लाभ होने के योग बनना शुरू हो जाते है ।

8- दुर्गा अष्टमी की रात में देवी मंदिर में चुपके से माता रानी के सोलह श्रृंगार की सामग्री भेंट करने से जीवन में आने वाली समस्त बाधाएं दूर हो जाती है ।

**************

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *