सावन का अंतिम सोमवार : ऐसे करें शिव जी की पूजा, बन जाएंगे बिगड़े काम

Share this

सावन माह भगवान शिव ( Lord Shiva ) का प्रिय मास है। शिव जी की पूजा के लिए सोमवार ( sawan somwar ) का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। खासकर, सावन के अंतिम सोमवार का विशेष महत्व है। इस दिन मुख्य रूप से शिवलिंग की पूजा होती है। जानकारों के अनुसार, सावन ( Sawan 2019 ) के अंतिम सोमवार श्रद्धालुओं को आर्थिक परेशानियों से छुटकारा दिलाने वाला होता है। माना जाता है कि इस दिन भक्तिपूर्वक शिव जी की पूजा करने से शत्रुओं पर विजय मिलती है।

ये भी पढ़ें- सावन का अंतिम सोमवार : कर लीजिये यह उपाय, मिलेगा कुबेर का धन

मान्यता के अनुसार, भगवान शंकर की पूजा के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन महाशिवरात्रि, उसके बाद सावन के महीने में आने वाला प्रत्येक सोमवार का महत्व है। सावन के अंतिम सोमवार को भगवान शिव की पूजन ऐसे करें…

  1. सुबह और शाम में स्नान करने के बाद शिव परिवार की पूजा करें। पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके आसन पर बैठ जाएं। इसके बाद अपने पास दूध, दही, घी, शक्कर एवं गंगाजल से शिव परिवार को स्नान करवाएं। फिर चन्दन, फुल, फल, सुगंध, रोली और वस्त्र अदि अर्पित करें।
  2. सोमवार को शिवलिंग पर सफेद पुष्प, बेलपत्र, भांग, धतुरा, सफेद वस्त्र एवं सफेद मिष्ठान चढ़ाएं। भगवान शिव की आरती या शिव चालीसा पढ़ें।
  3. गणेशजी को हरी घास, लड्डू या मोदक और पीले वस्त्र अर्पित करें। गणेश जी की आरती धुप दीप से करें।
  4. ऊँ नम: शिवाय और ऊँ गं गणपतये नम: का जप करें
  5. इसके बाद शिव परिवार से अपने परिवार की सुख समृधि के लिए हाथ जोडकर प्रार्थना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *