इस रात को 16 कलाओं के प्रदर्शन करते हुए दिखेगा चांद, उसी दिन स्वर्ग लोक से धरती पर आएंगी मां लक्ष्मी

Share this

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार सभी पूर्णिमा में आश्विन मास की पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इसको शरद पूर्णिमा भी कहा जाता है। इस बार शरद पूर्णिमा 13 अक्टूबर को है। कहा जाता है कि शरद पूर्णिमा की रात को चंद्रमा अपनी पूरी 16 कलाओं के प्रदर्शन करते हुए दिखाई देता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शरद पूर्णिमा की रात को धन की देवी माता लक्ष्मी जी स्वर्ग लोक से धरती पर आती हैं। कहा जाता है कि इस दिन जो भी माता लक्ष्मी की पूजा-पाठ करता है, उसके ऊपर लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है।

शरद पूर्णिमा के दिन अगर आप भी माता लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो कुछ उपाय करने होंगे। इन उपायों को करने से जीवन से धन संबंधित सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। आइये जानते हैं कि इस कौन से उपाय करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी…

शरद पूर्णिमा की रात माता लक्ष्मी जी के समक्ष घी का दीपक जलाएं। माता को गुलाब के फूल अर्पित करें और उनको सफेद मिठाई और सुगंध भी चढ़ाएं। ये सब करने के बाद ‘ऊँ ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद महालक्ष्मये नमः’ मंत्र का 11 माला जप करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा से आपके जीवन से धन से संबंधित सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

शरद पूर्णिमा की रात अगर आप माता लक्ष्मी की पूजा कर रहे हैं तो पूजा के दौरान सुपारी अवश्य रखें। पूजा करने के बाद आप उस सुपारी को तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से जीवन में कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *