रामायण की इन चौपाईयों से जानें, संकटमोचन कैसे बनें महाबली हनुमान

Share this

संकट दूर करेंगे बजरंग बली

रामायण के एक भाग में महाबली हनुमान जी के सुंदर चरित्र, शक्ति और विजय गाथा का वर्णन किया गया है जिसे सुंदरकांड कहा जाता है। हनुमान जी के अद्वतीय कार्यों को देखकर माता सीता हनुमान जी को आशीर्वाद देती है कि-

इस उपाय के बाद कोई भी ताकत नहीं रोक पायेगी, मन की इच्छा पूरी होने से

मन संतोष सुनत कपि बानी, भगती प्रताप तेज बल सानी।

आसिष दीन्हि रामप्रिय जाना, होहु तात बल सील निधाना।।

तुम बल और शील के निधान होओ।।

अजर अमर गुननिधि सुत होहू, करहुँ बहुत रघुनायक छोहू।

करहुं कृपा प्रभुअस सुनि काना, निर्भर प्रेम मगन हनुमाना।।

रामायण की इन चौपाईयों से जानें, संकटमोचन कैसे बनें महाबली हनुमान

उक्त चौपाई में सीता जी के आशीर्वाद से हनुमान जी को संकट मोचन की उपाधि प्राप्त है। इस लिए हनुमान जी की शरण में जानें से जीवन के सारे संकट दूर हो जाते हैं। अगर हनुमान जी की कृपा चाहते हैं तो मंगलवार के दिन ये उपाय जरूर करें।

केवल इस एक मंत्र का हर रोज इतनी बार उच्चारण मात्र से बदल जाता है भाग्य

1- मंगलवार के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में एक नींबू और चार लौंग लेकर जाएं, इसके बाद हनुमानजी के सामने नींबू के ऊपर चारों लौंग अर्पित करें। फिर हनुमानजी के इस बीज मंत्र- ।। ॐ ऐं भ्रीम हनुमते, श्री राम दूताय नम: ।। का 108 बार जप करें। मंत्र जप के बाद हनुमानजी से मनोकामना पूर्ति की कामना करते हुए नींबू को अपने साथ ही रख लें। कुछ ही दिनों में कठिन से कठिन समस्या भी दूर हो जाएंगी।

रामायण की इन चौपाईयों से जानें, संकटमोचन कैसे बनें महाबली हनुमान

2- किसी पुराने हनुमान मंदिर में एक गीला नारियल लेकर जाएं, मंदिर में हनुमानजी के सामने खड़े होकर नारियल को अपने सिर से पैर तक 7 बार उतार कर जोर से फोड़ दें। इसके बाद 7 बार श्री हनुमान चालीसा का पाठ वहीं बैठकर करें। ऐसा करने से सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी। ध्यान रहे कोई भी यह उपाय करते हुए आपको रोके टोके नहीं। इस उपाय के लाभ 7 दिनों में दिखाई देने लगते हैं।

जन्मकुंडली में इस योग के बनते ही, नौकरी, व्यापार में होने लगता है लाभ

3- यदि परेशानियों से हमेशा के लिए मुक्ति चाहते हैं तो मंगलवार को हनुमानजी के मंदिर में जाकर एक नारियल पर सिंदूर से स्वस्तिक बनाएं और हनुमानजी को भेट कर दें। फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस उपाय से जल्दी ही शुभ फल प्राप्त होते हैं।

*************

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *