धन सम्पति की किल्लत से निजात पाने के ये हैं खास उपाय

Share this

पैसों की तंगी यानि आर्थिक समस्या, अपनाएं कोई एक उपाय…

सनातन धर्म में श्री गणेश को प्रथम पूज्य देव माना जाता है, यानि देवताओं में सबसे पहले पूजे जाने वाले भगवान श्री गणेश जी ही हैं, इन्हें सर्व विघ्नहर्ता मंगलकर्ता भी माना गया है। आदि पंच देवों में शामिल श्री गणेश के संबंध में ये भी माना जाता है कि इनकी कृपा जिस किसी पर भी हो जाए तो उसके बुरे समय का हमेशा के लिए अंत हो जाता है। यानि इनके आशीर्वाद से व्यक्ति के जीवन की सारी बाधाएं दूर हो जाती हैं।

हिंदुओं में गणेश जी के पूजन के बिना कोई भी शुभ मांगलिक काम सफल नहीं माने जाते, क्योंकि किसी भी शुभ काम का आरंभ करने से पहले श्री गणेश जी का नाम लिया जाता है और उनकी विशेष पूजा अर्चना की जाती है।

वहीं बुध ग्रह के कारक देव होने के कारण सप्ताह के दिनों में बुधवार का दिन भगवान गणेश जी को अर्पित है। ऐसे में माना जाता है कि यदि इनकी पूजा आराधना इस दिन विशेष रुप से कर ली जाए, तो भगवान गणेश जी सारे विघ्नों का नाश कर देते हैं।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार इसके अलावा यदि आप पैसों की तंगी यानि आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं तो बुधवार के दिन आपको यह छोटा सा उपाय एक बार जरूर करना चाहिए…

: माना जाता है कि धन प्राप्ति के लिए बुधवार की सुबह भगवान गणेश जी के माथे पर लगे सिंदूर का ही अपने माथे पर तिलक लगा लेने से कुछ ही दिनों में गुप्त गड़ा हुआ खजाना मिलता हैं।

: एक अन्य मान्यता के अनुसार यदि परिवार वालों के बीच अक्सर अनबन रहती है, तो ऐसे में बुधवार के विशेष दिन भगवान गणेश जी को सफेद दूर्वा चढ़ाकर पूजा अर्चना कर लेने से जल्दी ही इस परेशानी से मुक्ति मिल जाती है।

: इसके अलावा आर्थिक तंगी से हमेशा-हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश को गाय का घी और गुड से भोग अवश्य लगाएं।

: वहीं सभी प्रकार की बुरी शक्तियों का नाश करने के लिए बुधवार के खास दिन घर के मंदिर में सफेद रंग के श्री गणेश जी की विधि विधान से स्थापना करके पूजा करें। साथ ही मोदक का भोग लगाएं।

: जबकि मुश्किलों पर विजय के लिए बुधवार के दिन गणेशजी के 12 नामों का 108 बार जप करने से हर मुश्किल से मुश्किल काम में भी सफलता हाथ लग जाती है। ये हैं वे 12 नाम : 1. वक्रतुंड, 2. एकदंत, 3. कृष्णा पिंगाक्ष, 4. गज वक्त्र, 5. लंबोदर, 6. विकट, 7. विघ्न राजेन्द्र, 8. घुरमवर्ण, 9. भालचंद्र, 10. विनायक, 11. गणपति और 12. गजानन ।

पंडित शर्मा के अनुसार बुधवार के दिन लिए बताए गए इन सभी उपायों को श्रद्धा पूर्वक कर लेने से सारे कष्ट और बाधाएं दूर हो जाती है और आपकी सभी मनोकामनाएं जल्द ही पूर्ण हो जाती हैं।

ये भी हैं कुछ उपाय…
: माना जाता है कि बुधवार के दिन सुबह स्नान कर गणेशजी के मंदिर उन्हें दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करें। ऐसा करनें से आपको जल्द ही शुभ फल मिलेंगे।

: हिन्दू धर्म में गाय को अपनी माता के समान माना जाता है। उनकी सेवा करने से सुख-शांति की प्राप्ति होती है। इसके लिए बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाएं। माना जाता है कि इससे कि सभी देवी-देवताओं की कृपा आप पर बनी रहेगी।

: गणेशजी को सिंदूर चढ़ाएं। हनुमानजी के साथ ही गणेशजी का श्रृंगार भी सिंदूर के किया जाता है। इसीलिए गणेशजी को सिंदूर चढ़ाने से सभी परेशानियां दूर होती हैं।

: कुंडली में चूंकि श्री गणेश को बुध का कारक देव माना जाता है, अत: मान्यता के अनुसार यदि आपका बुध ग्रह खराब है तो इसके लिए बुधवार के दिन किसी गरीब या किसी मंदिर में जाकर हरे मूंग का दान करें इससे आपका बुध ग्रह का दोष शांत हो जाएगा।
वहीं सुख-समृद्धि के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी पूछकर ही अपने हाथ की सबसे छोटी उंगली में पन्ना रत्न भी धारण कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *