जानिये राशि के अनुसार आपको कहां करना चाहिए निवेश? होगा फायदा

Share this

प्रत्येक राशि का विशिष्ट व्यक्तित्व लक्षण भिन्न…

आज के दौर में पैसा हर इंसान की जरूरत है, ऐसे में व्यक्ति समय के अनुसार अपने पैसे को बढ़ाने के लिए इसका कई जगह निवेश भी करता है। लेकिन तमाम प्रयासों के चलते जहां कभी उसे फायदा होता है, तो अनेक बार उसे नुकसान का भी सामना करना पड़ता है। जिसके चलते कई बार उसके पैसे में तक कमी आ जाती है।

जानकारों के अनुसार निवेश विकल्प व्यक्ति के पूंजी लगाने की क्षमता और वापसी उम्मीदों पर भी निर्भर करता है । ऐसे में किसी की ताकत और कमजोरियों पर विचार करने के बाद निवेश का विकल्प तैयार किया जाना चाहिए। प्रत्येक राशि का विशिष्ट व्यक्तित्व लक्षण भिन्न होते हैं।

इस संबंध में ज्योतिष के जानकार वीडी श्रीवास्तव का कहना है कि निवेश राशि के अनुसार करने से फायदे की संभावनाएं बढ़ जाती है। वहीं कुछ जानकारों के अनुसार केवल राशि ही नहीं बल्कि निवेश के लिए कुंडली को सर्वाधिक उपयुक्त माना जाता है, तो आइये जानते हैं इस साल कुछ राशि के जातक किस जगह निवेश शुभ बताया जा रहा है…

: मेष राशि :
मेष राशि के जाताक को बहुत ही व्यक्तिवादी और साहसी होता है। वह चीजों की योजना बनाने में बहुत अच्छे हैं, ऐसे में जब उनके वित्त की बात आती है तो उनके कुछ व्यक्तित्व पहलू होते हैं जो अनुकूल नहीं होंगे। जबकि ग्रहों की स्थिति से दिखता है कि मई 2020 के दौरान इन्हें वित्तीय नुकसान की संभावना रही है। वहीं अब 4 दिसंबर तक मेष राशि वालों के लिए आर्थिक रूप से चीजें स्थिर हो जाएंगी। ऐसे में अब मेष को एक सुरक्षित और स्थिर निवेश के लिए जाना चाहिए।

: वृषभ राशि :
व्यावहारिक और विश्वसनीय वृषभ निवेश में हमेशा बुद्धिमानी पसंद करेगा। बुध ग्रह इनके लिए वित्त संबंधी मामलों से संबंधित है। ऐसे में मई के आसपास से बुध की चाल आपकी वित्तीय संभावनाओं को बढ़ाने के लिए सहायक रही है। आपके राशि में शनि के प्रभाव से कुछ वित्तीय समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए वृषभ के लिए बहुत अस्थिर निवेश विकल्प के लिए जाना उचित नहीं है, हालांकि वह बहुत समझदार और सक्षम हैं।

: मिथुन राशि :
मिथुन राशि वाले किसी ऐसी चीज में निवेश करेंगे, जो जीवन में कुछ आकर्षण लाए। सितंबर से इनके लिए वित्तीय लाभ के लिए संभावनाएं हैं। मिथुन को भी एक निवेश विकल्प चुनना चाहिए जो उनके स्वाद और पसंद के लिए सबसे उपयुक्त है। यदि कोई व्यावसायिक निवेश रुका हुआ है, तो सितंबर आपके सपने में निवेश करने का सही समय होगा।

: कर्क राशि :
कर्क राशि के जातको के निवेश में बृहस्पति इनका समर्थन करेंगे। वहीं अक्टूबर से कर्क राशि के लोगों के लिए अपने निवेश से लाभ पाने के लिए बहुत अच्छा कार्यकाल है। जीवन की तरह पारंपरिक निवेश योजनाओं में निवेश करना कर्क राशि के लिए आदर्श होगा।

: सिंह राशि :
सिंह राशि के जातको को ऐसी जगह निवेश करना शुभ रहेगा जो उन्हें सबसे अच्छा रिटर्न दे। वह अपरंपरागत साधनों से जा रहे हैं। जुलाई से कुछ आर्थिक परेशानियां बढ़ने के बाद अब इनका समाधान सितंबर अंत से अक्टूबर के बीच हो सकता है।

: कन्या राशि :
निवेश के मामले में कन्या राशि के जातक आसानी से व्यवहार्यता का आंकलन करते है। यदि आप अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने में सक्षम हैं और निवेश के अवसर का आकलन तटस्थ दृष्टिकोण से करें, तो आप देखेंगे कि यह एक शानदार अवसर आपके पास आ रहा है। जल्द ही आपके सामने एक नया निवेश विकल्प प्रस्तुत करने की संभावना है, जो आपको अपने “धन सुविधा क्षेत्र” से बाहर निकलने का आग्रह करेगा।

: धनु राशि :
धनु राशि के जातकों के लिए आने वाले समय के चलते यह एक आशावादी और अच्छा वित्तीय वर्ष होगा । इस राशि के व्यक्तित्व गुण और कुछ सामान्य हितों को ध्यान में रखते हुए एक स्वामित्व सदस्यता में निवेश सबसे आदर्श होगा।

: मकर राशि :
मकर राशि के जातकों के लिए शनि द्वितीय भाव से संबंधित है, जो वित्त से संबंधित है और इस राशि का शासक भी है। ऐसे में इस वर्ष के लिए सबसे आदर्श निवेश पारंपरिक आवर्ती जमा या सावधि जमा होगा, क्योंकि भाग्य राशि चक्र के पक्ष में नहीं है।

शेयर कब खरीदें…
राशि अनुसार निवेश के अलावा यदि आप शेयर खरीदने में रुचि रखते हैं तो इस संबंध में भी ज्योतिष के जानकार श्रीवास्तव का कहना है कि मिथुन व कन्या राशि वालों को तो बुधवार व शनिवार के दिन शेयर खरीदने से बड़ा लाभ होता है। जबकि मेष व वृश्चिक राशि वालों को मंगलवार व गुरुवार के दिन शेयर खरीदी से लाभ होगा। वृषभ व तुला राशि वालों को शनिवार के दिन, कर्क व सिंह राशि वालों को सोमवार के दिन, धनु व मीन राशि वालों को गुुरुवार के दिन व मकर व कुंभ राशि वालों को शनिवार व बुधवार के दिन शेयर की खरीदी या बिक्री से लाभ होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *