वास्‍तु के अनुसार ये हैं अपशकुन के संकेत, द‍िखें तो हो जाएं सतर्क

Share this

वास्‍तुशास्‍त्र में भी कई संकेत अपशकुन की श्रेणी में

हमारे जीवन में कई बार आने वाले समय का पहले ही इशारा मिलने लगता है, चाहे आने वाला समय शुभ हो या अशुभ, लेकिन अधिकांश लोग जानकारी के अभाव में इन संकेतों को पहचान ही नहीं पाते। इसके कारण वे समय होते हुए भी आने वाली परेशानियों को लेकर न तो तैयार हो पाते है न ही इनके निदान का कोई उपाय कर पाते है।

ऐसा नहीं है कि केवल स्वप्न या कोई जीव ही हमें आने वाली परेशानियों का संकेत देते हैं। कई बार हमें घर की वस्तुएं या होने वाली घटनाएं भी भविष्य को लेकर इशारा करती हैं, लेकिन हम उन्हें पहचान नहीं पाते।

इस संबंध में वास्तु की जानकार रचना मिश्रा बताती हैं कि अगर इन्‍हें समय रहते ही समझ ल‍िया जाए तो कई परेशान‍ियों से राहत म‍िल सकती है। अन्य चीजों के अलावा वास्‍तुशास्‍त्र में भी कई संकेतों को अपशकुन की श्रेणी में रखा गया है। ऐसे समझें अपशकुन…

1. वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार यदि घर के मध्य क्षेत्र में किसी बड़े गड्ढे या बहुत वजनी सामान। या फिर गंदगी हो तो यह शुभ संकेत नहीं है। माना जाता है क‍ि य‍ह स्थिति घर के मुखिया के लिए हानिकारक होती है। इसलिए घर के मध्‍य क्षेत्र में इन बातों का व‍िशेष ध्‍यान रखें।

2. बाधा लाती है ऐसी स्थिति
वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार अगर घर के दरवाजे अधिक ऊंचे हों, तो यह स्थिति कार्यक्षेत्र में कई तरह की बाधाएं उत्‍पन्‍न करती है। इसके अलावा अगर घर में अचानक ही काले चूहों की संख्या बढ़ जाए, तो यह अशुभ होता है। कहा जाता है क‍ि यह घर में बेवजह की द‍िक्‍कतों के बढ़ने का संकेत है।

MUST READ : वास्तु के उपाय- जो व्यापार में सफलता दिलाएं

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/vastu-tips-for-success-in-business-6339095/

3. इसके अलावा वास्‍तुशास्‍त्र के मुताबिक घर के मुख्य द्वार के सामने कोई वृक्ष हो। तो घर के सदस्‍यों के बीच मन-मुटाव और ईर्ष्‍या की स्थिति उत्‍पन्‍न होती है। इसके अलावा यद‍ि घर के सामने कुआं हो। तो घर के सदस्‍यों को मानस‍िक परेशान‍ियों का सामना करना पड़ सकता है।

4. वहीं वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार यदि किसी घर में दीमक या मधुमक्खी का छत्ता हो, तो गृहस्वामी को असहनीय पीड़ा का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा अगर घर में लाल चींटियां समूहबद्ध होकर घूमती हों तो यह बड़े नुकसान का संकेत होता है। ऐसे में तुरंत ही सतर्क हो जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *