शुक्रवार करें यह आसान काम देवी मां लक्ष्मी को करते हैं प्रसन्न, होगी मनचाही इच्छा पूरी

Share this

कुछ सरल से उपाय अपनाकर दूर करें अपनी घन की समस्या…

आज के दौर में धन न केवल जीवन जीने की जरूरत बल्कि आपके सम्मान का तक पर्याय बन गया है। ऐसे में हर किसी व्यक्ति को धन की जरूरत है। जिसके कारण हर व्यक्ति धन कमाने के लिए हर संभव प्रयास करता है परंतु ना चाहते हुए भी इनमें से कई लोगों को पैसों की किल्लत का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी अपने कामकाज में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न हो रही है या पैसों की समस्या है तो आप शास्त्रों में बताए गए कुछ उपाय अपना सकते हैं।

वहीं भक्त ऐसे हैं जो देवी लक्ष्मी जी की पूजा करते हैं और तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं ताकि मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न हो जाएँ। शास्त्रों में लक्ष्मी जी को धन की देवी बताया गया है। माना जाता है कि यदि इनकी कृपा दृष्टि किसी व्यक्ति पर हो तो उस व्यक्ति के जीवन में खुशहाली बनी रहती है। धन से जुड़ी हुई समस्याएं दूर होती है। माता लक्ष्मी जी के आशीर्वाद से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। अगर आप भी माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करके धनवान बनाना चाहते हैं तो इसके लिए शुक्रवार का दिन बहुत ही शुभ माना गया है। जानकारों का मानना है शुक्रवार के दिन कुछ सरल से उपाय करके सभी अपने जीवन से धन से जुड़ी हुई समस्याएं दूर कर सकते हैं।

: अगर आप देवी लक्ष्मी जी की कृपा पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह कार्य अवश्य करना होगा। शुक्रवार के दिन सुबह उठते ही स्नान करके माता लक्ष्मी जी को नमन करके सफ़ेद वस्त्रों का धारण करें और माता लक्ष्मी जी के श्री स्वरूप और चित्र के समक्ष खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ कीजिए और इनकी पूजा के दौरान कमल का फूल अर्पित करें।

: इसके अलावा अगर पति-पत्नी के बीच किसी ना किसी बात को लेकर तनाव बना रहता है तो अपने दांपत्य जीवन में प्रेम बनाए रखने के लिए आप शुक्रवार के दिन अपने शयनकक्ष में प्रेमी पक्षी के जोड़े की तस्वीर लगा सकते हैं।

: वहीं यदि आप शुक्रवार के दिन किसी भी लक्ष्मी मंदिर में जाकर शंख, कौड़ी, कमल, मखाना, बताशा माता रानी को अर्पित करते हैं तो इससे लक्ष्मी जी शीघ्र प्रसन्न होती हैं क्योंकि यह सभी चीजें इनको बहुत पसंद है।

: अगर आप संपत्ति और संतान की प्राप्ति करना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन गज लक्ष्मी जी की उपासना अवश्य कीजिए, इसके अलावा अगर आप वीर लक्ष्मी माता की उपासना करते हैं, तो इससे सौभाग्य के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ मिलता है।

: इसके अतिरिक्त किसी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र ग्रह जो भाग्य का कारक माना जाता है, कमजोर है तो उसको शुक्रवार के दिन गाय का पीला घी किसी मंदिर में दान करना चाहिए, इससे व्यक्ति की कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत बनेगी।

: जिस किसी के किसी भी कार्य में बाधाएं उत्पन्न हो रही हैं तो ऐसी स्थिति में आप शुक्रवार के दिन काली चींटियों को शक्कर डालें, माना जाता है कि इससे कामकाज की बाधाएं दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं बल्कि आपको अपने कार्यों में सफलता मिलती है।

: ज्यादातर लोगों को इस बात का पता होता है कि माता लक्ष्मी जी का एक रुप अन्न भी है। बहुत से लोगों की आदत होती है कि गुस्से में वह भोजन की थाली फेंक देते हैं परंतु इससे पारिवारिक सुख, धन, वैभव का नुकसान होता है, इसलिए आप हमेशा अन्न का सम्मान करें।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार माना जाता है कि यदि शुक्रवार को भक्त इन उपायों को करते हैं तो इससे माता लक्ष्मी जी का आशीर्वाद आपके ऊपर सदैव बना रहेगा और जीवन में चल रही धन से जुड़ी हुई परेशानियों से शीघ्र ही छुटकारा मिल सकता है।

वास्तु के उपाय : सुबह अपनाएं…
इसके अलावा वास्तु शास्त्र के अनुसार भी बताया गया है कि सुबह-सवेरे कुछ उपाय किए जाएं तो इससे जीवन की धन से जुड़ी हुई परेशानियां समाप्त हो जाती हैं। इतना ही नहीं बल्कि इन उपायों को करने से धन की देवी माता लक्ष्मी जी की भी कृपा सदैव बनी रहती है और जीवन में अपार धन लाभ मिलता है। आखिर आप किन उपायों की सहायता से धन की कमी को दूर कर सकते हैं? आज हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे हैं।

लक्ष्मी माता की कृपा ऐसे प्राप्त करें…
यदि आप चाहते हैं कि आपके जीवन में कभी भी धन से जुड़े ही परेशानियां उत्पन्न ना हो तो आप वास्तु शास्त्र के अनुसार यह उपाय जरूर करें। आप अपने घर के प्रवेश द्वार पर गहरा रंग जैसे मरून और लाल रंग कराएं। अगर यह रंग आपके मुख्य द्वार पर नहीं है तो आप लाल और मरून रंग से प्रवेश द्वार पर कोई डिजाइन बनवा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से माता लक्ष्मी जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. जब आप सुबह के समय दरवाजा खोलेंगे तो आप इस शुभ रंग से बनाए गए डिजाइन को देखकर माता लक्ष्मी जी का सुमिरन कीजिए। ऐसा करने से धन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर का मुख्य द्वार बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसी से घर के अंदर प्रवेश किया जाता है। ऐसे में वास्तु के अनुसार हमारे घर का मुख्य द्वार धन की वृद्धि में भी सहायकमंद साबित होता है। अगर आप आर्थिक रूप से मजबूत बनना चाहते हैं तो आप आप मुख्य द्वार पर डार्क कलर जरूर कराएं, परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि काले रंग का प्रयोग मत कीजिए।

इसके साथ ही आप चाहते हैं कि आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो और नकारात्मक ऊर्जा का नाश हो तो आप वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के प्रवेश द्वार पर ओम, श्री गणेश, शुभ-लाभ के चिन्ह बना सकते हैं। सुबह के समय जब आप मुख्य द्वार खोलें तो सबसे पहले इन चिन्हों को प्रणाम कीजिए। अगर आप ऐसा नियमित रूप से करेंगे तो धन की देवी माता लक्ष्मी जी आपसे प्रसन्न होंगी और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलेगा।

बेहद खास उपाय…
अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी उत्पन्न ना हो तो आप वास्तु शास्त्र का यह उपाय जरूर कीजिए। आप सुबह के समय उठने के पश्चात अपनी नाभि के ऊपर गुलाब का इत्र लगाएं। इसके बाद ही आपको घर से बाहर निकलना होगा। ध्यान रहे जब आप अपनी नाभि पर गुलाब का इत्र लगा रहें हों तो सबसे पहले उसे देवी दुर्गा को अर्पण जरूर करें, इसके बाद ही आपको प्रयोग करना होगा। इससे आर्थिक तंगी दूर होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *