Lohri 2021: लोहड़ी के दिन राशि के अनुसार दें अग्नि में इन चीजों की आहुति, चमक उठेगा आपका भाग्य

Share this

  • 13 जनवरी को मनाया जाएगा लोहड़ी का त्योहार (Lohri 2021)
  • लोहड़ी पर किन चीजों की आहुति देने से मिलेगा सौभाग्य

नई दिल्ली। 13 जनवरी को लोहड़ी (Lohri 2021) का पर्व पूरे देश भर में मनाया जाएगा। यह त्योहार फसल की बुआई और कटाई से जुड़ा हुआ होता है। और इसी दिन से पंजाब और हरियाणा के किसान के लिए नए वर्ष की शुरुआत (Lohri Festival) होती हैं। लोहड़ी (Lohri) के दिऩ पूजा करने से कई आस्थाएं भी जुड़ी हुई हैं. इस दिन अग्नि पूजन से घर की दरिद्रता दूर होती है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. नए जोड़ों के लिए भी यह त्योहार सबसे खास होता है। लोहड़ी पर अग्नि (Lohri Fire) में आहुति देने का खास महत्व होता है। जानिए, इस साल की लोहड़ी किस राशि वालों के (Lohri Horoscope 2021) सबसे खास है। किन राशि वालों कोअग्नि में किस चीज की आहुति देने से घर-परिवार में सुख- समृद्धि बनी रहती है।

सेहत की कामना करें मेष राशि के जातक
मेष राशि (Aries) के जातकों के लिए इस पर्व के खास दिन में एक जोड़ा लौंग, तिल और गुड़ को अपने सिर पर घुमाते हुए दाएं हाथ से लोहड़ी की अग्नि (Lohri Fire) में डालना चाहिए। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होगीं। आप अग्नि देवता से हाथ जोड़कर अपने और परिवार के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करें।
सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें वृषभ राशि के जातक
लोहड़ी का त्योहार इस राशि (Taurus) के जातक अपने परिवार के साथ मनाएं। और एक मुट्ठी साबुत चावल के साथ एक मुट्ठी मिश्री अपने दाएं हाथ से लोहड़ी की अग्नि में डालें और अग्नि देव से अपने घर में समृद्धि और वृद्धि की प्रार्थना करें।
परिवार की मंगलकामना करें मिथुन राशि के जातक
मिथुन राशि (Gemini) के जातक अपने माता-पिता व भाई-बहनों के साथ लोहड़ी का पर्व (Lohri 2021) मनाएं. आप एक मुट्ठी साबुत मूंग और गेहूं लेकर दाएं हाथ से अग्नि में इन चीजों को डाल दें. इसके साथ ही अग्नि देवता से खुद को और परिवार को सकुशल रखने की कामना करें.

कर्क राशि के जातक जरूर करें यह उपाय
कर्क राशि (Cancer) के जातक अपने माता-पिता के साथ लोहड़ी का पर्व मनाएं। आप एक मुट्ठी चावल और एक मुट्ठी खील-बताशे अग्नि में डालें। इससे आपके घर में सुश शांति पूरे साल बनी रहेगी।
खत्म होंगे सिंह राशि के जातकों के क्लेश
सिंह राशि (Leo) के जातक अपने घर के सभी बड़ों का आर्शीवाद लेकर लोहड़ी के त्योहार की शुरुआत करें। आप एक मुट्ठी साबुत गेहूं-खील और बताशों को अपने दाएं हाथ से अग्नि में डालकर अग्नि परिक्रमा जरूर करें। ऐसा करने से आपके हर कार्य पूरे होगें।
कन्या राशि के जातकों को मिलेगा व्यापार में फल
इस राशि (Virgo) के लोग अपने भाई-भाभी के साथ लोहड़ी का त्योहार विशेष रूप से मनाएं. आप अग्नि में एक मुट्ठी मूंगफली, दो लौंग और बताशे लेकर अग्नि में डाल दें। इससे आपके व्यापार के साथ साथ नौकरी में भी पद बढ़ने का रास्ते खुलने लगेगे।

तुला राशि के जातक करें पार्टनर की सेहत की प्रार्थना
तुला राशि (Libra) के जातक लोहड़ी पर एक मुट्ठी ज्वार, दो लौंग और दो बताशे लेकर अपने दाएं हाथ से अग्नि में डाल दें। ऐसा करने से जीवनसाथी के उत्तम स्वास्थ्य की कामना करें।
दूर होगी वृश्चिक राशि के जातकों की परेशानी
वृश्चिक राशि (Scorpio) वाले लोहड़ी पर एक मुट्ठी मूंगफली, एक मुट्ठी रेवड़ी और दो लौंग अपने दाएं हाथ से अग्नि में डालें. साथ ही अग्नि देवता से सभी तरह की समस्याओं से निजात पाने के लिए प्रार्थना करें.
धनु राशि के जातकों की टेंशन होगी दूर
धनु राशि (Sagittarius) के जातक एक मुट्ठी चने की दाल, एक हल्दी की गांठ, दो लौंग और एक बताशा लेकर अपने दाएं हाथ से अग्नि में (Lohri Fire) डाल दें। इससे आपके सामने आई बड़ी समस्याएं जल्द ही दूर होने लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *